स्वयं की देखभाल के लिए कुछ सुझाव

लोगों के बीच प्रत्यक्ष रूप से काम या ‘पीपल वर्क’ करने वाले ऐक्टिविस्ट्स/कार्यकर्ताओं में बहुत अधिक तनाव हो जाने पर बर्नआउट की स्थिति से बचने के लिए ज़रूरी है कि स्वयं की देखभाल की एक नियमित दिनचर्या बनाई जाए और इसका पालन हो, क्योंकि कुछ कारणों से उत्पन्न होने वाले तनाव को नियमित आत्म-देखभाल करने से दूर कर पाना संभव होता है। पीपल वर्क करने वाले लोगों के लिए खासतौर पर, आत्म-देखभाल की नियमित दिनचर्या अपना लेने से हमारे पास हमेशा कुछ ऐसी तकनीक उपलब्ध रहती हैं जिससे तनाव कम किया जा सकता है और हमें यह सोचने की ज़रुरत नहीं होती कि किस स्थिति में तनाव को कम करने की कौन सी विधि अपनाई जाए।   

वेब-पेज के इस भाग में हमनें आपके लिए आत्म-देखभाल के कुछ ऐसे टूल्स की सूची तैयार की है जिन्हें आप अपनी देखभाल की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इन में से अनेक टूल्स के बारे में जानकारी हमें पश्चिमी देशों से मिली हैं जो कि गैर-भारतीय व गैर-एशियाई संदर्भ में प्रयोग की जाती रही हैं। हम अपनी आवश्यकतानुसार फेरबदल कर इन्हें अपनी संस्था, तारशी में प्रयोग करते रहे हैं। भारत के विभिन्न भागों में ऐक्टिविस्ट्स/कार्यकर्ताओं और देखभाल कर्ताओं के लिए ‘तनाव के प्रबंधन व बर्नआउट की रोकथाम’ विषय पर तारशी द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी इनका प्रयोग किया जाता रहा है।

यदि आपको भी भारत या दक्षिण एशिया से ऐसी ही कोई प्रासंगिक जानकारी हो तो आप हमें selfcare@tarshi.net पर ईमेल से भेज सकते हैं। हमें आपसे यह जानकारी पाकर खुशी होगी। आने वाले समय में हम अपनी स्वयं की संसाधन सामग्री विकसित कर लेने की आशा करते हैं, इसलिए यदि आपके पास इस संबंध में भी कोई सुझाव हों तो हमें ज़रूर बताएँ।  

हम आशा करते हैं कि नीचे बताए गए संसाधन, आपके आत्म-देखभाल के प्रयास को बेहतर बनाएंगे और आपको इस दिनचर्या से नियमित जुड़े रहने के लिए प्रेरित करेंगे!

ऐक्टिविस्ट्स/कार्यकर्ताओं द्वारा आत्म-देखभाल करने, एक नई तकनीक सीखने, पहले से सीखे हुए कौशल को बढ़ाने या फिर अपनी खुद की टूलकिट तैयार करने के लिए नीचे प्रत्येक भाग पर ब्राउज़ करें.. और अगर संभव हो, तो कुछ समय मज़ा करने के लिए भी बचा कर रखें! आईये, सबसे पहले ऐसे कुछ टूल्स से शुरू करते हैं जिन्हे प्रयोग कर आप अपने तनाव को कुछ कम कर पाएंगे। 

EFT, Energy EFT and Modern Energy Tapping

टैपिंग

टैपिंग, जिसे ईफटी या ईमोशनल फ्रीडम टेक्नीक्स भी कहते हैं, वास्तव में तनाव दूर करने की ऐसी तकनीक है जो अनेक तरह से तनाव होने पर कारगर साबित होती है।

Pet therapy

पैट थेरपी

पैट थेरपी पद्धति में पालतू जानवरों की सहायता ली जाती है। इस थेरपी के प्रयोग से लोगों को अनेक तरह की शारीरिक और मानसिक तकलीफों से उबरने में सहायता की जाती है।

Pottery and ceramics

टाइमपास

दिन भर में कभी भी ऐसा कुछ करना जिससे कि हमारा समय भी व्यतीत हो जाए लेकिन फिर हमें यह ग्लानि भी न हो कि हमनें अपना समय व्यर्थ ही नष्ट किया है, ऐसी ही टाइमपास करने की रचनात्मक गतिविधि को हम इस भाग में शामिल कर रहे हैं।

Jin Shin Jyutsu

जिन शिन ज्युतसु

जिन शिन ज्युतसु जापान में शुरू हुई एक उपचार प्रक्रिया है, जिसमें शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को गति मिलती है। इस तकनीक का आधार यह है कि शरीर में होने वाले सभी मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक रोगों का मूल, वास्तव में शरीर में ऊर्जा के प्रवाह के अवरुद्ध होने में है।  

Meditation

मेडिटेशन

मेडिटेशन या ध्यान लगाना एक ऐसी तकनीक है जिसमें हम अपनी एकाग्रता और ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ाने के लिए अपने मस्तिष्क को किसी विशेष विषय, विचार या गतिविधि पर केंद्रित करते है।

Aromatherapy

अरोमाथेरपी

अरोमाथेरपी या गंध से उपचार करने की विधि में पौधों के प्राकृतिक रूप से तैयार तेल व अर्क का प्रयोग स्वास्थ्य वृद्धि पाने के लिए किया जाता है।

Increase / Decrease
Contrast